Jatayu Statue :- The Largest Bird Sculpture in the World | World Largest Bird Statue | Jatayu Earth Center | Jatayu Adventure Park | How to reach Jatayu Earth Center in Hindi

 Jatayu Statue :- The Largest Bird Sculpture in the World

     वैसे तो हमारे देश भारत में खूबसूरत, महंगी, और अद्भुत प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन आज की पोस्ट  में हम आपको बतायंगे , देश की सबसे अनोखी प्रतिमा, जो हाल ही में बनकर तैयार हुई है।  जिसका नाम है  "जटायु" जो दक्षिण भारत के राज्य केरल के कोल्लम जिले के चदयामंगलम  में स्थित है। जटायु नेशनल पार्क का निर्माण उसी जगह हुआ है, जहां त्रेता युग मे, माता सीता का अपहरण कर ले जाते रावण से लड़ते हुए पक्षीराज जटायु गिरे थे।

Jatayu-earth-center
Image Source-Google Image | Image by - Colossal


कितना बड़ा हैं जटायु नेशनल पार्क - ( Jatayu Statue Size )

    सबसे पहले हम इस खूबसूरत मूर्ति के बेसिक स्ट्रक्चर की बात करते हैं, यह मूर्ति जटायू नेशनल पार्क में बनाई गई है और यह दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति कला है जो कि 200 फीट लंबी, 150 फीट चौड़ी, 70 फीट ऊंची और समुद्र तल से 350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

 किसने बनायीं ये मुर्ति -( Who made Jatayu Statue )

    यह मूर्ति राजीव अंचल द्वारा डिजाइन और तैयार करी गई है जो कि एक मूर्तिकार के साथ साथ फिल्म के डायरेक्टर भी हैं। और इस मूर्ति के साथ पूरे पार्क को बनाने में 7 साल का समय लगा है इस मूर्ति समेत पूरे पार्क के बनने का पहला चरण 100 करोड रुपए में पूरा हुआ है। 

जटायु नेशनल पार्क - ( Jatayu National Park / Jatayu Adventure Park )

   इसमें एडवेंचर जोन और एक म्यूजियम  भी शामिल है जिसका कुल 3 किलोमीटर का दायरा है साथ ही इसमें एक वाटर टैंक भी बनाया गया है जो बारिश के पानी को इकट्ठा करेगा जिसमें हर साल 1500000 लीटर पानी रेन वाटर हार्वेस्टिंग टेक्नोलॉजी के जरिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है जो वाकई में एक बहुत अच्छी सोच है। 

    मूर्ति के बहुत करीब जाने पर आपको इसकी खूबसूरती का अंदाजा होता है। आमतौर पर कोई भी मूर्ति या इमारत बनने से पहले उस जगह से जंगल को साफ किया जाता है, मगर क्या आपको पता है इस मूर्ति को बनाने से पहले यहां पर पूरा एक जंगल बनाया गया।  जी हां आपने सही पढ़ा यह बिल्कुल सच है इस मूर्ति के बनने से पहले यहां एक बंजर जमीन थी, जिसमें लाखों पेड़ पौधे लगाए गए और इसे एक हरे भरे जंगल में बदला गया, उसके बाद ही इस मूर्ति के बनने का काम शुरू हुआ। 

    यह पार्क केरल के कोल्लम जिले में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।  इस पार्क कि जमीन राजीव अंचल जी की टीम ने 30 साल के लिए केरल सरकार से लीज पर ली हुई है, और 30 साल पूरे होने के बाद जमीन पर बने पूरे पार्क पर केरल सरकार का हक होगा।  प्रतिमा के साथ जटायू नेचर पार्क में एक म्यूजियम भी है जो अभी बनने की प्रक्रिया में है।  जिसके साथ साथ एक मंदिर का भी निर्माण किया जा रहा है जो लगभग 1 साल में बनकर पूरा हो जाएगा।  

    केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम से इस पार्क की दूरी 46 किलोमीटर की है यह पार्क 4 जुलाई 2018 को टूरिस्ट के लिए खोला गया और केरल के मुख्यमंत्री पीनारायी विजयन द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। इस मूर्ति के पहाड़ी की चोटी पर मौजूद होने की वजह से यहां पर केबल कार की फैसिलिटी भी दी गई है और यह केबल कार स्पेशली स्विजरलैंड से मंगवाई गई है यहां हर रोज 4000 से भी ज्यादा टूरिस्ट आते हैं जिसमें से ज्यादातर विदेशी होते हैं। 

प्रेरणा हिंदू धर्म ग्रंथ- रामायण  ( Jatayu - Ramayan )

    यह प्रतिमा महिलाओं की सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है और इस मूर्ति को बनाने की प्रेरणा हिंदू धर्म ग्रंथ रामायण से मिली है इसी वजह से इस पार्क में एक मंदिर का भी निर्माण हो रहा है 2020 के बाद से ही जटायू नेचर पार्क देश की तमाम खूबसूरत और ऐतिहासिक धरोहरों में शामिल हो जाएगा जिस का एक अलग ही इतिहास बन जाएगा। 

 कुल खर्च ( Jatayu Statue Cost ) -

     सबसे खास बात गुजरात में बनी बल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति "स्टेचू ऑफ़ यूनिटी" जो अब दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा खर्च में बनने वाली मूर्ति है।  जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार ने किया था। जिसमें कुल खर्च 2989 करोड़ रुपए आया था, लेकिन इस मूर्ति को बनाने में सिर्फ 100  करोड रुपए का खर्च आया है और उसमें भी सरकार का कोई योगदान नहीं हैं ,क्योंकि इसका सारा खर्च प्राइवेट फंड से हुआ है जो इस मूर्ति की शान को ओर भी बढ़ा देता है।

    पोस्ट पसंद आए तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।  केरल राज्य देश का बहुत ही खूबसूरत राज्य है जहां जटायु मूर्ति जैसे और भी बहुत खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। कैसी लगी आपको यह पोस्ट नीचे कमेंट में जरूर बताएं और पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

 ये भी पढ़े :- लेपाक्षी मंदिर: रहस्य्मयी खंभा जो हवा में लटका हैं- click here

 ये भी पढ़े :- कोणार्क का सूर्य मंदिर : जहां मंदिर बनने से आज तक पूजा नहीं हुई   - click here

 ये भी पढ़े :-  Parle-g girl कौन हैं - click here


Post a Comment

0 Comments